अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक मिली अंतरिम जमानत, शाम को आएंगे तिहाड़ जेल से बहार

Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 दिनों के लिए अंतरिम जमानत दे दी और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के एक दिन बाद 2 जून को आत्मसमर्पण करने को कहा।

केजरीवाल को शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इंफोर्स्मेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद हैं।

चुनावों के प्रचार के लिए मांगी थी रिहाई

सुप्रीम कोर्ट ने Arvind Kejriwal को अंतरिम जमानत देते हुए AAP चीफ की गिरफ्तारी में ED की देरी पर भी उंगली उठाई। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की बेंच ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने अगस्त 2022 में इंफोर्स्मेंट मामला सूचना रिपोर्ट (ECIR) दर्ज की थी, लेकिन श्री केजरीवाल को मार्च में गिरफ्तार किया गया था।

न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा, “करीब डेढ़ साल तक वह वहां थे…गिरफ्तारी बाद में या पहले भी की जा सकती थी। 21 दिन यहां या वहां से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए।” केजरीवाल ने मौजूदा लोकसभा चुनावों के प्रचार के लिए जेल से रिहाई की मांग की थी।

शरद पवार ने कहा, “मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए अंतरिम जमानत आदेश का स्वागत करता हूं।”

कोर्ट ने ज़मानत देते हुए कहा

कोर्ट ने Arvind Kejriwal को जमानत देते हुए कहा, ”लोकसभा का आम चुनाव इस साल की सबसे महत्वपूर्ण घटना है, क्योंकि यह राष्ट्रीय चुनावी वर्ष में होना चाहिए।” लगभग 970 मिलियन मतदाताओं में से 700 मिलियन मतदाता अगले 5 वर्षों के लिए इस देश की सरकार चुनने के लिए अपना वोट डालेंगे।”

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “महत्व को देखते हुए, हम प्रॉसिक्यूशन की ओर से उठाए गए इस तर्क को खारिज करते हैं कि इस मामले में अंतरिम जमानत/रिहाई देना इस देश के आम नागरिकों की तुलना में राजनेताओं को लाभकारी स्थिति में रखने का प्रीमियम होगा।”

यह सच्चाई की जीत है: आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, “यह सच्चाई की जीत है…मैं संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आगे आने के लिए सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद देती हूं। अरविंद केजरीवाल आज शाम तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे और मुझे यकीन है कि वह दिल्ली और देश के लोगों को संबोधित करेंगे।”

हर देशवासी की आँखें ख़ुशी से नम: राघव चड्ढा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal को अंतरिम जमानत दिए जाने पर आप सांसद राघव चड्ढा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “हर देशवासी की आँखें ख़ुशी से नम हैं, उनके भाई उनके बेटे अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आने वाले हैं। आज शाम जेल के ताले टूटेंगे, केजरीवाल छूटेंगे।
लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट का दिल की गहराइयों से आभार। इंक़लाब ज़िंदाबाद, अरविंद केजरीवाल ज़िंदाबाद!”

Leave a Comment