WhatsApp ने सभी यूज़र्स के लिए शुरू किया Passkey फीचर, अब बातचीत ‘ज्यादा आसान, ज्यादा सुरक्षित’

WhatsApp Privacy Feature: व्हाट्सएप लंबे समय से यह कह रहा है कि यूज़र्स की सुरक्षा उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। कंपनी ने पिछले कुछ महीनों में यूज़र की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कई नई सुविधाएँ पेश की हैं और इनमें से एक ‘पासकी’ (Passkey) भी है। हम सभी के लिए अपनी बातचीत को प्राइवेट रखना काफी महत्वपूर्ण है, खासकर व्हाट्सएप जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर दोस्तों या परिवार से बात करते समय।

इस पासकी फीचर से बातचीत में प्राइवेसी मिलेगी क्योंकि इस फीचर का उद्देश्य हमारे अकाउंट को आसानी से और सुरक्षित तौर पर वेरीफाई करना है। आइए विस्तार से समझते हैं इसके बारे में।

WhatsApp Passkey Feature

WhatsApp Passkey Feature अब iOS यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध

एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराए जाने के 6 महीने बाद, पासकी सुविधा हाल ही में iOS पर शुरू हुई। शुरुआत में, केवल कुछ बीटा टेस्टर्स को ही यह फीचर मिला था, लेकिन WA बीटा इन्फो रिपोर्ट के अनुसार, पासकी अब सभी iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि iOS 24.9.78 के लिए नए व्हाट्सएप अपडेट ऐप स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है।

आधिकारिक चेंजलॉग के अनुसार, व्हाट्सएप अब सभी यूज़र्स के लिए Passkey Feature को बड़े पैमाने पर फैला रहा है। इसके अलावा, नए अपडेट में वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग के लिए ऑडियो सपोर्ट और अपडेट किए गए आइकन और चित्रों वाला एक नया इंटरफ़ेस शामिल है।

WhatsApp New Privacy Feature

बातचीत अब आसान और सुरक्षित

पासकी वेरिफिकेशन कई ऑथेंटिकेशन ऑप्शन देता है, जिसमें चेहरे की पहचान, बायोमेट्रिक्स, या ऐप्पल के पासकी मैनेजर पर पिनकोड शामिल है। ऑप्शंस की यह सीरीज न केवल सुविधा प्रदान करती है बल्कि किसी अनजान एक्सेस के खिलाफ मजबूत सुरक्षा भी देती है।

इसका मतलब यह है कि iOS यूज़र पासवर्ड या SMS के जरिये से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन मेथड की आवश्यकता के बिना अपने व्हाट्सएप अकाउंट में वापस लॉग इन कर सकते हैं। जब आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हैं तब भी आप पासकी के जरिये वापस लॉग इन कर सकते हैं, क्योंकि ऑथेंटिकेशन कीय (Authentication Key) आपके फोन में ही है।

पासकी सेट करने पर, इसे iCloud किचेन में सुरक्षित रूप से स्टोर किया जाएगा, जिससे यूज़र 6-डिजिट कोड के बजाय अपना डिवाइस पासकोड या बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके व्हाट्सएप तक पहुंच सकेंगे। iOS यूज़र ऐप स्टोर से नए व्हाट्सएप अपडेट इंस्टॉल करके Passkey Feature का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment