Iran President Ebrahim Raisi’s Net Worth: 10 अरब डॉलर से ज़्यादा की संपत्ति छोड़ गये इब्राहिम रईसी, पूरी संपत्ति जानकर रह जायेंगे दंग

Iran President Ebrahim Raisi’s Net Worth: रविवार, 19 मई को पूर्वी अज़रबैजान में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई। ईरान के राष्ट्रपति रायसी और उनके विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन को ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था जिस वजह से रईसी और उसके अधिकारीयों की हादसे में मृत्यु हो गयी। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि हेलीकॉप्टर के यात्रियों में बचने की कोई उम्मीद नहीं बची थी। सरकारी टीवी ने कहा, “हेलीकॉप्टर मिलने पर पता चला था कि उसमें मौजूद सभी यात्रियों की मौत हो गयी है।”

ebrahim raisi birth

अगस्त 2021 में इब्राहिम रईसी ईरान के 8वें राष्ट्रपति बने थे। अपना राजनीतिक करियर शुरू करने से पहले उन्होंने ईरान की न्यायिक प्रणाली में काम किया। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश, अटॉर्नी जनरल और उप मुख्य न्यायाधीश के साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया।

इब्राहिम रईसी का जन्म

इब्राहिम रईसी का जन्म 14 दिसंबर 1960 को ईरान के एक धार्मिक स्थल मशहद के नोघन जिले में हुआ था। वह एक लिपिक परिवार से आते थे। उनके पिता, सैयद हाजी, एक मौलवी थे। रईसी अली इब्न हुसैन ज़ैन अल-आबिदीन सैय्यद (Ali ibn Husayn Zayn al-Abidin Sayyids) से जुड़े थे। वो अक्सर काली पगड़ी पहनते थे, जो उनके अंतिम दूत पैगंबर मोहम्मद के परिवार से आने का प्रतीक है।

उनका पूरा नाम सैय्यद इब्राहिम रायसोल-सादती है। कई लोगों का मानना ​​था कि वह ईरान में सर्वोच्च धार्मिक और राजनीतिक ऑथोरिटी, अयातुल्ला अली खामेनेई के बाद सर्वोच्च लीडर बन सकते हैं। हालाँकि, रईसी की अचानक मौत ने कई लोगों को चौंका दिया है।

रईसी का शिक्षा

इब्राहिम रईसी ने अपनी शुरुआती शिक्षा ईरान के जावदियाह स्कूल में की। अपने पिता के कदमों पर चलते हुए, जब वह 5 साल के थे, तब उन्होंने सबसे बड़े इस्लामी मदरसा हौज़ा में इस्लाम की पढाई शुरू की। उन्होंने पहले नव्वाब स्कूल में पढ़ाई की, फिर 1975 में अयातुल्ला बोरौजेर्डी स्कूल चले गए।

ebrahim raisi education

अयातुल्ला बोरौजेर्डी स्कूल में रहते हुए, रईसी ने अपनी इस्लामी पढ़ाई जारी रखी और दूसरे छात्रों को भी पढ़ाया। रायसी ने अपनी एडवांस इस्लामी पढ़ाई मोजाताबा तेहरानी और सैय्यद अली खामेनेई के तहत पूरी की।

न्यायिक करियर

इब्राहिम रईसी का न्यायिक करियर (Judicial Career) तब शुरू हुआ जब उन्हें महज 20 साल की उम्र में कारज शहर का प्रोसीक्यूटर नियुक्त किया गया। इन सालों में, वह ईरान की न्यायिक प्रणाली के माध्यम से आगे बढ़े और अपने विरोधियों के खिलाफ नए इस्लामी गणराज्य की रक्षा की। बाद में उन्होंने हमादान प्रांत में भी प्रोसीक्यूटर के रूप में कार्य किया।

2004 से 2014 तक, वह ईरान के उप मुख्य न्यायाधीश थे, फिर 2014 से 2016 तक अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया। अपना राजनीतिक करियर शुरू करने से पहले वह 2019 से 2021 तक ईरान के मुख्य न्यायाधीश रहे।

पॉलिटिकल करियर

इब्राहिम रईसी 2017 में कंज़र्वेटिव पॉपुलर फ्रंट ऑफ इस्लामिक रिवोल्यूशन फोर्सेज (JAMNA) के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए लड़े। इस्लामिक रिवोल्यूशन स्टेबिलिटी फ्रंट ने भी उनका समर्थन किया। हालाँकि, वह हसन रूहानी से चुनाव हार गए। रईसी 2021 में फिर से राष्ट्रपति पद के लिए लड़े और 63 प्रतिशत वोट के साथ जीते। हालाँकि, केवल 48.8 प्रतिशत मतदाताओं ने भाग लिया था. 1979 की क्रांति के बाद से राष्ट्रपति चुनाव में सबसे कम मतदान हुआ था और रईसी के लिए एक आसान जीत साबित हुई।

रईसी की कुल संपत्ति (Ebrahim Raisi’s Net Worth)

जानकारी के मुताबिक इब्राहिम रईसी की कुल संपत्ति 110 बिलियन डॉलर से ज्यादा है और वह लगभग 30,000 वर्ग मील की संपत्ति का मालिक है। उनके पास 5 से ज्यादा प्राइवेट जेट हैं। उनके पास 10 अरब डॉलर का सोना है और 8 से ज्यादा लक्जरी यॉट (नौकाएं) हैं। उन्हें दुनिया के सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल किया गया है। उनके पास दुबई और यूएई में टनों सोना और सैकड़ों संपत्तियां हैं।

ebrahim raisi net worth

माना जाता है कि रईसी के पास सोने (Gold) का विशाल भंडार था, जिसकी कीमत लगभग 10 अरब डॉलर है। इन भंडारों की सटीक लोकेशन किसी को नहीं पता, लेकिन माना जाता है कि ये पूरे देश में भूमिगत बंकरों और सुरंगों के एक नेटवर्क में सुरक्षित रखी हुई हैं। यह सोना हथियारों और यूरेनियम के बदले रूस और चीन से भी आया है।

रूस और चीन ने रईसी को जेल में बंद कुलीन वर्गों और बिजनेसमैन से जब्त की गए कई यॉट और प्लेन गिफ्ट में दिए हैं। रविवार को पूर्वी अज़रबैजान में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उनके विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन को ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था जिस वजह से इब्राहिम रईसी और उसके अधिकारीयों की मृत्यु हो गयी।

Leave a Comment