आख़िर क्यों होता है AC के इस्तेमाल से सिरदर्द? इन 6 साइड इफ़ेक्ट्स को भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़

Air Conditioner Side Effects: गर्मियों में AC भले ही हमें कितना भी आरामदायक महसूस कराता हो, लेकिन फिर भी इसके हमारे शरीर पर कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आइए जानें 6 ऐसे कारण जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

बढ़ती गर्मी ने हमें एयर कंडीशनर (AC) का शौकीन बना दिया है। सीजन आते ही घर से लेकर ऑफिस तक आपको शायद हर जगह AC ही देखने को मिलेगा। आजकल लोग एयर कंडीशनर के इतने आदी हो गए हैं कि यह एक आवश्यकता बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक एसी में रहने से कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिसका आप पर भारी असर पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि ज्यादा देर तक AC में रहने से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं। (Air Conditioner Side Effects)

Air Conditioner Side Effects

1. सूखी या खुजली वाली त्वचा

AC के नीचे बैठने के साथ-साथ सूरज के ज्यादा संपर्क में रहने से आपकी त्वचा बहुत शुष्क और खुजलीदार हो सकती है। बाहर रहने के कुछ घंटों के बाद आपकी त्वचा सामान्य हो सकती है, लेकिन शुष्क त्वचा वास्तव में सामान्य से अधिक समय तक रह सकती है।

2. निर्जलीकरण (Dehydration)

दूसरे कमरों की तुलना में एयर कंडीशनर वाले कमरों में निर्जलीकरण अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि AC कमरे से बहुत अधिक नमी सोख लेता है और आप (Dehydrated) निर्जलित महसूस करते हैं।

3. सांस से जुड़ी समस्याएं

ज्यादा देर तक AC में रहने से सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। आपको गला सूखने, नाक बंद होने और आंखों में सूखापन का अनुभव हो सकता है। इससे सांस लेने में रुकावट और श्लेष्मा झिल्ली में सूजन हो सकती है। AC फेफड़ों पर भी असर डाल सकता है।

4. अस्थमा और एलर्जी

अगर AC को ठीक से साफ न किया गया तो इससे अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। प्रदूषकों को समय पर हटाने से एलर्जी को रोकने में मदद मिल सकती है।

5. सुस्ती

जो लोग लंबे समय तक AC में रहते हैं वे सुस्त हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, किसी वर्क प्लेस पर एसी के बजाय प्राकृतिक वेंटिलेशन होना हमेशा बेहतर होता है।

6. सिरदर्द

जब आप AC कमरों में अंदर-बाहर जाते हैं (बहुत देर तक AC में रहने के बाद अचानक बाहर गर्मी में जाते हैं) तो संभावना है कि आपको सिरदर्द हो सकता है। इसके अलावा, AC कमरों में जिनका रखरखाव ठीक से नहीं किया जाता है, आपको सिरदर्द और माइग्रेन होने का खतरा अधिक होता है।

Leave a Comment