क्या रिकी पोंटिंग बनेंगे भारतीय टीम के नए कोच? जानें इस रिपोर्ट में

Ricky Ponting: IPL के दौरान ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग से इस बारे में बातचीत की गयी थी कि क्या वह राहुल द्रविड़ के बाद भारत के कोच बनेंगे?

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोंटिंग ने खुलासा किया है कि उनसे हाल ही में भारत के अगले मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेने के लिए कहा गया था। पोंटिंग ने हाल ही में IPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के कोच के रूप में अपना 7वां सीज़न खत्म किया है। हालांकि, इस साल पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान की किस्मत डगमगा गयी और उनकी टीम प्लेऑफ़ में नहीं पहुंच पाई।

द्रविड के बाद कौन?

IPL में मुंबई और दिल्ली के साथ कोचिंग कार्यकाल का आनंद लेने और पहले ऑस्ट्रेलिया की नेशनल टी20 कोच के रूप में काम करने के बावजूद, पोंटिंग ने हाई-प्रोफाइल नेशनल टीम की कमान को पूरी तरह से संभालने से मना कर दिया है।

लेकिन भारत के मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ का समय समाप्त होता दिख रहा है और भारतीय टीम को एक नए व्यक्ति की तलाश है। पोंटिंग उन महान खिलाड़ियों में से एक हैं जिनसे इस भूमिका के लिए संपर्क किया गया है।

‘घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं’- Ricky Ponting

पोंटिंग ने ICC से कहा, “मैंने इसके बारे में बहुत सारी रिपोर्टें देखी हैं। आम तौर पर ये चीजें आपके जानने से पहले ही सोशल मीडिया पर आ जाती हैं। IPL के दौरान मेरी इस बारे में बातचीत भी हुई थी। मैं एक नेशनल टीम का सीनियर कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में और भी चीजें हैं। मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं।

“इसके अलावा, एक नेशनल कोच, साल के 10 या 11 महीने का काम है, जितना मैं नहीं करना चाहता हूं। यह अभी मेरी जीवनशैली में बिल्कुल फिट नहीं बैठता है।”

‘मेरी जीवनशैली में बिल्कुल फिट नहीं बैठता है’

पोंटिंग ने कुछ दिनों पहले कहा था कि उन्होंने अपने सबसे छोटे बच्चे फ्लेचर के सामने भारत का कोच बनने का विचार रखा था।

“मेरे परिवार ने पिछले 5 हफ्ते मेरे साथ IPL में बिताए हैं और वे हर साल आते हैं। मैंने अपने बेटे से इस बारे में बात की और मैंने कहा, ‘पापा को भारतीय कोचिंग की नौकरी के लिए बुलावा आया है’ और उन्होंने कहा, ‘बस ले लो पापा, हम सालों के लिए वहां जाना पसंद करेंगे।”

“उन्हें वहां रहना और भारत की संस्कृति बहुत पसंद है, लेकिन अभी यह शायद मेरी जीवनशैली में बिल्कुल फिट नहीं बैठता है।”

जस्टिन लैंगर और स्टीफन फ्लेमिंग भी लिस्ट में

पोंटिंग उन कई पूर्व महान खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें भारत की कोचिंग नौकरी से जोड़ा गया है, साथ ही IPL कोच जस्टिन लैंगर और स्टीफन फ्लेमिंग के नाम भी सामने आए हैं।

पोंटिंग ने कहा, “मैंने कुछ और नामों को भी सुना है। जस्टिन लैंगर का नाम कल उछाला गया था, स्टीफन फ्लेमिंग का नाम भी थोड़ा उछाला गया है। गौतम गंभीर का नाम भी पिछले कुछ दिनों से थोड़ा-बहुत उछाला जा रहा है।”

पोंटिंग की बातों से तो साफ़ हो गया है कि वे इस रोल के लिए तैयार नहीं हैं। जस्टिन लैंगर, स्टीफन फ्लेमिंग और गौतम गंभीर ऐसे नाम हैं जो अभी सामने आ रहे हैं। अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय टीम का कोच कौन बनेगा।

Leave a Comment