अरविंद केजरीवाल ने मांगी 7 दिन की और मोहलत, गंभीर स्वास्थ्य का दिया हवाला

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली शराब पॉलिसी केस में अपनी अंतरिम जमानत पर 7 दिन की मोहलत के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं का हवाला देते हुए, केजरीवाल ने 7 किलो वजन कम होने और कीटोन (Ketone) के लेवल में वृद्धि के बाद PET-CT स्कैन के साथ मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता की बात की।

केजरीवाल को लोकसभा चुनाव अभियान में उनकी भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1 जून तक अंतरिम जमानत दी गई थी। फैसले के मुताबिक, उन्हें 2 जून को सर्रेंडर करके तिहाड़ जेल लौटना होगा।

केजरीवाल के वकील ने किया अनुरोध

मैक्स हॉस्पिटल की मेडिकल टीम पहले ही शुरुआती जांच कर चुकी है। मुख्यमंत्री के कानूनी वकील ने तर्क दिया कि ये टेस्ट उनकी भलाई के लिए महत्वपूर्ण हैं और अदालत से जरुरी मेडिकल इन्वेस्टिगेशन को पूरा करने के लिए विचार करने का अनुरोध किया।

केजरीवाल को दी गई अंतरिम जमानत ने विवाद खड़ा कर दिया है, भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट से “स्पेशल ट्रीटमेंट” मिला है। हालाँकि, जमानत देने में शामिल न्यायाधीशों ने कहा है कि केजरीवाल के पक्ष में कोई आपत्ति नहीं बनाया गया है। चल रही जांच दिल्ली एक्साइज पॉलिसी (2021-22) के निर्माण और इसी में अनियमितताओं के इर्द-गिर्द घूमती है।

शराब घोटाले का है मामला

दिल्ली के शराब कारोबार में बदलाव लाने के लिए शुरू की गई एक्साइज पॉलिसी केस में छूट और ऑफर के साथ ज्यादा आधुनिक खरीदारी अनुभव का वादा किया गया है। हालाँकि, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के अनियमितताओं की जाँच के आदेश के कारण पॉलिसी रद्द कर दी गई। AAP ने सक्सेना के पहले अनिल बैजल पर आखिरी समय में बदलाव करने का आरोप लगाया, जिससे पॉलिसी का रिवेन्यू की उम्मीदों पर उल्टा प्रभाव पड़ा।

इस मामले में आप नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया पहले से ही जेल में हैं। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसौदिया को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने पिछले साल 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था, वहीं पार्टी नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को ईडी ने 5 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था और उन्हें इस साल अप्रैल में जमानत दे दी गई थी।

Leave a Comment