Rinku Singh Net worth: IPL ने दिलाई शोहरत, अब करोड़ों के मालिक, पढ़ें पूरी खबर

Rinku Singh Net worth: रिंकू सिंह आईपीएल के हीरो हैं। डॉमेस्टिक लेवल पर, रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश की टीम को रिप्रेजेंट करते हैं और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से खेलते हैं।

रिंकू सिंह ने 18 जुलाई, 2023 में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। वह इस दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम में शामिल होने वाले नए चेहरों में से एक थे। उनकी कहानी क्रिकेट प्रेमियों और आम लोगों के लिए बहुत प्रेरणादायक है। आईये जानते हैं रिंकू सिंह और उनकी नेट वर्थ के बारे में।(Who is Rinku Singh?)

Rinku Singh IPL

चुनौतीपूर्ण रहा बचपन

रिंकू सिंह की जड़ें उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर से जुड़ी हैं। 5 भाई-बहनों में मंझले बच्चे के रूप में, रिंकू का बचपन सादगी और चुनौतियों से भरा था। उनके पिता खानचंद्र सिंह की LPG सिलिंडर बेचने वाली कंपनी में नौकरी होने के कारण उनपर आर्थिक रूप से परेशानियां लगातार बनी रहती थीं।

दिलचस्प बात यह है कि परिवार का दो कमरों का घर अलीगढ़ स्टेडियम के करीब था जो कि खानचंद्र की कंपनी द्वारा दिया गया था। स्टेडियम इतना करीब होने के कारण, गेंद-बल्ले की गूंज और खिलाड़ियों की बातचीत रिंकू के लिए रोज़ का साउंडट्रैक बन गई। कई लोग इसे किस्मत के रूप में देख सकते हैं। स्टेडियम के माहौल ने अनजाने में रिंकू के मन में क्रिकेट के प्रति प्यार जगाया होगा, जो आज हम सभी को दिखाई देता है।

IPL में 4 साल तक नहीं मिला मौका ( Rinku Singh IPL)

रिंकू सिंह को शुरुआत में 2017 में पंजाब किंग्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। टीम में लिए जाने के बावजूद, वे कभी भी टीम के लिए डेब्यू नहीं कर पाए। इसके बाद, अगले साल, कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिंकू को 80 लाख रुपये में खरीदा। हालाँकि, उन्हें अभी भी मौका नहीं मिला था। 2018, 2019 और 2020 सीज़न में भी वो केवल कुछ मैचों में ही भाग ले पाए।

SEE MORE:- BCCI ने नए कोच के लिए किसी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से बात नहीं की – जय शाह ने दिया स्टेटमेंट

2021 में, रिंकू को एक बड़ा झटका लगा जब वह चोट के कारण सीज़न में भाग नहीं ले पाए। हालाँकि, इस झटके के बावजूद, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रिंकू पर विश्वास दिखाया और उन्हें 2022 के मेगा ऑक्शन में 55 लाख रुपये में रिटेन किया।

इसके बाद रिंकू ने शानदार प्रदर्शन करके फ्रेंचाइजी के लिए अपनी योग्यता साबित की, जहाँ उन्होंने 7 मैचों में 148 के स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाए। 2017 से 2023 के बीच रिंकू ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से टोटल 4 करोड़ 40 लाख रुपये कमाए। उन्हें ऑनगोइंग सीज़न के लिए भी उतनी ही राशि मिलती रही।

Rinku Singh Net Worth 2024

रिंकू सिंह नेटवर्थ 2024 (Rinku Singh Net Worth 2024)

2017 से अब तक के सफर में रिंकू सिंह ने अपने लिए इज्जत और पैसा, दोनों कमाया है। 2024 की रिपोर्ट के अनुसार रिंकु सिंह की नेट वर्थ लगभग 7-8 Crore रुपए है।

इससे पता चलता है कि रिंकू अपने क्रिकेट करियर में कितने सफल हो गए हैं। उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा IPL सैलरी, BCCI और विज्ञापन (Endorsements) से आता है। रिंकू सिंह के हाल के धमाकेदार प्रदर्शन को देखते हुए, भविष्य में उनकी पर्सनल ब्रांड वैल्यू निश्चित रूप से आसमान छू जाएगी और उनकी नेटवर्थ भी बढ़ेगी।

Leave a Comment