Vicky Kaushal Net Worth: कैसे एक मिडल क्लास लड़का बना बॉलीवुड का सितारा, जानिए नेट वर्थ, कार कलेक्शन और अनसुने क़िस्से

Vicky Kaushal Net Worth: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल का जन्म 1988 में हुआ था और वह सैम बहादुर, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक और डंकी जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। आईये इस आर्टिकल में जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी सभी बातें, जिनमें उनकी शिक्षा, एक्टिंग करियर और नेट वर्थ शामिल है। (Vicky Kaushal Net Worth, Acting, Education)

पिता हैं जाने-माने एक्शन डायरेक्टर

16 मई 1988 को विक्की कौशल का जन्म मुंबई के एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था। मई 2022 में वह 34 साल के हो गए हैं। विक्की कौशल के पिता का नाम शाम कौशल और माता का नाम वीणा कौशल है। विक्की कौशल का जन्म भले ही मुंबई में हुआ हो, लेकिन उनका परिवार पंजाब के होशियारपुर से है।

Vicky Kaushal Family

विक्की कौशल के पिता बॉलीवुड के जाने-माने एक्शन डायरेक्टर और स्टंट मैन हैं और उन्होंने हिंदी फिल्मों के डायरेक्शन के लिए फिल्मफेयर जैसे पुरस्कार भी जीते हैं और उनकी मां एक हाउस-वाइफ हैं। विक्की कौशल का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम सनी कौशल है, जो अपने भाई विक्की कौशल की तरह बॉलीवुड में एक एक्टर हैं। सनी कौशल ने भी कई बॉलीवुड फिल्मों और वेब सीरीज में काम किया है।

विक्की कौशल हैं इंजीनियर

आज के मशहूर एक्टर विक्की कौशल पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें खेल-कूद और फिल्में देखने में भी बहुत रुचि थी। उन्हें बचपन में क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। विक्की कौशल ने अपनी स्कूली शिक्षा शेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल, मुंबई से की।

Vicky Kaushal Education

स्कूली शिक्षा के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए उन्होंने राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लिया। विक्की कौशल ने साल 2009 में इसी संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की थी। तो, एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ विक्की कौशल एक इंजीनियर भी हैं।

विक्की का एक्टिंग करियर (Vicky Kaushal Career)

विक्की ने फिल्म “गैंग्स ऑफ वासेपुर” में डायरेक्टर अनुराग कश्यप के असिस्टेंट के रूप में काम करके फिल्म इंडस्ट्री में अपने सफर की शुरुआत की। 2015 में फिल्म “मसान” में अपनी सफल भूमिका हासिल करने से पहले, उन्होंने कई फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ निभाईं। “मसान” में उनके किरदार को बहुत प्यार मिला। इस फिल्म पर लोगों ने बहुत प्यार बरसाया है।

Vicky Kaushal Movies

“मसान” की सफलता के बाद विक्की ने “राज़ी,” “संजू” और “मनमर्जियां” जैसी हिट फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों ने न केवल एक शानदार एक्टर के रूप में उनकी स्थिति मजबूत की बल्कि उनकी कमाई में भी काफी इज़ाफ़ा हुआ। फ़िलहाल, विक्की हर फिल्म से लगभग 3 करोड़ो रुपये कमाते हैं, जो उन्हें भारत में टॉप लेवल के सबसे ज्यादा पेमेंट पाने वाले अभिनेताओं में से एक बनाता है।

कैटरीना कैफ से की है शादी (Vicky Kaushal Wife)

विक्की कौशल ने न केवल अपनी एक्टिंग स्किल के लिए बल्कि अभिनेत्री कैटरीना कैफ के साथ अपने रिलेशनशिप से भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा जोड़ों में से एक माने जाने वाले विक्की कौशल और कैटरीना कैफ ने पिछले साल अपनी दूसरी शादी की सालगिरह मनाई। दोनों ने 9 दिसंबर, 2021 को राजस्थान के सिक्स सेंसेस फोर्ट बरवाड़ा में आयोजित एक विशाल समारोह में शादी की थी।

Vicky Kaushal Katrina Kaif

जीते हैं कई अवार्ड्स (Vicky Kaushal Awards)

विक्की के समर्पण और शानदार प्रतिभा ने उन्हें अलग-अलग बड़े पुरस्कार समारोहों में पहचान दिलाई है। अपनी प्रशंसाओं के बीच, उन्होंने “उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक” में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 2019 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। इसके अलावा, “संजू” और “मसान” जैसी फिल्मों में उनकी शानदार भूमिकाओं ने उन्हें ज़ी सिने अवार्ड, आईफा अवार्ड और फिल्मफेयर जैसे अवार्ड्स मिले। Google के अनुसार, कौशल 2019 में भारत में सबसे अधिक खोजे जाने वाले फिल्म अभिनेता भी थे।

Vicky Kaushal Awards

विक्की कौशल के पुरस्कारों की सूची:

Movie NameCategoryYearAward
Sardar UdhamCritics Award Best Actor2022Filmfare Awards
SanjuBest Supporting Actor2019Filmfare Awards
DunkiBest Actor In A Supporting Role (Male)2024Filmfare Awards
Uri: The Surgical StrikeBest Actor2018National Awards
SanjuBest Performance In A Supporting Role (Male)2019IIFA
MasaanBest Male Debutant Star2016IIFA
SanjuBest Supporting Actor – Male2019Zee Cine Awards
MasaanBest Debutant – Male2016Zee Cine Awards

विक्की की नेट वर्थ (Vicky Kaushal Net Worth)

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, विक्की कौशल की कुल संपत्ति 41 करोड़ रुपये से ज्यादा होने का अनुमान है। उनकी कमाई उनकी फिल्म और ब्रांड विज्ञापन से होती है। कमाई के मामले में, विक्की सालाना 8 करोड़ रुपये कमाते हैं, यानी मंथली इनकम 60 लाख रुपये से ज्यादा है। विक्की ने अब अपनी फीस बढ़ा दी है। वह हर प्रोजेक्ट का 7 से 10 करोड़ रुपये चार्ज करते थे। उन्होंने सैम बहादुर के लिए 10 करोड़ रुपये लिए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब विक्की हर फिल्म के लिए 20 करोड़ रुपये की भारी फीस लेते हैं और हर ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 50 से 60 लाख रुपये से ज्यादा कमाते हैं।

Vicky Kaushal Net Worth

विक्की का कार/बाइक कलेक्शन (Vicky Kaushal Car Collection)

कैटरीना कैफ से शादी से पहले विक्की अपने माता-पिता और भाई के साथ मुंबई के अंधेरी वेस्ट के एक अपार्टमेंट में रहते थे। शादी के बाद, वह जुहू के राजमल में समुद्र के सामने एक आलिशान फ्लैट में शिफ्ट हो गए। उनके पास एक पेंटहाउस और कई सारे फ्लैट भी हैं। इसके अलावा, उनके पास कई शानदार कारें और बाइक हैं, जिनमें एक रेंज रोवर ऑटोबायोग्राफी एलडब्ल्यूबी, एक मर्सिडीज-बेंज जीएलई, एक बीएमडब्ल्यू 5जीटी, एक रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और कई अन्य शामिल हैं।

Vicky Kaushal Car Collection

Vicky Kaushal Car Collection List:

Car ModelPrice (INR)EngineHorsepower (bhp)Torque (Nm)Top Speed (km/h)0-100 km/h (seconds)Fuel Efficiency (kmpl)
Mercedes-Benz GLC60 Lakhs1950cc OM 654 Diesel1944002157.713-16
BMW X588 Lakhs2993cc TwinPower Turbo 6-cylinder261620238413.38
Mercedes GLB50 Lakhs1998cc Petrol2243502085.215.19
Range Rover Autobiography LWB4 Crore3-liter V-Type Petrol5777002255.47.8
Mercedes-Benz GLE88 Lakhs2999cc Inline-6 Turbo3625002505.710.5
BMW 5-Series GT1 Crore1998cc TwinPower Turbo 4-cylinder2483502506.2

विक्की की आने वाली फिल्में

विक्की कौशल के पास कई रोमांचक प्रोजेक्ट हैं। वह अगले साल क्रिसमस (2025) पर रिलीज़ होने वाली “लव एंड वॉर” में आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के साथ नज़र आएंगे। इसके अलावा, वह ‘लुका छुपी 2’, ‘बैड न्यूज’, ‘तख्त’ और ‘चावा’ जैसी फिल्मों का में लीड रोल करेंगे, जो इस साल सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली हैं।

इसके अलावा, बीते दिनों विक्की ने युद्ध नायक सैम मानेकशॉ के जीवन पर केंद्रित एक बायोपिक में महान स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह का किरदार भी निभाया था, जिसे काफी सराहना मिली। इन अलग-अलग किरदारों के माध्यम से, कौशल लगातार एक एक्टर के रूप में अपनी वर्सटेलिटी का प्रदर्शन करते हैं।

SEE ALSO: Kalki 2898 AD: इंजीनियरों ने बनाई है AI-पावर्ड कार Bujji, आनंद महिंद्रा ने किया खुलासा, नागा चैतन्य ने चलाकर उठाया आनंद

Leave a Comment