2024 Maruti Swift की बुकिंग शुरू, सेफ्टी में शानदार और फीचर्स भी जबरदस्त

2024 Maruti Swift: चौथी जनरेशन की मारुति स्विफ्ट को भारत में पहली बार आधिकारिक तौर पर टीज़ किया गया है। इसके लॉन्च के बाद से Maruti Swift ने 29 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स बेचे हैं। और ये एक बार फिर से इंडियन मार्केट में तहलका मचाने आ रही है। कंपनी ने इसकी बुकिंग की तरीक और इसके फीचर्स के बारे में जानकारी दे दी है। 2024 की मारुती स्विफ्ट डिज़ाइन के साथ-साथ सेफ्टी में भी शानदार होने वाली है।

बुकिंग की तरीक और फीचर्स

भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी 9 मई को नई जनरेशन की हैचबैक लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस कार की बुकिंग शुरू हो गयी है। आप नई हैचबैक को 11,000/- रुपये में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर या पूरे भारत में उनकी डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं। नई Swift पूरी तरह से नई स्टाइल के साथ आती है जिसमें नई फ्रंट ग्रिल, इंटीग्रेटेड DRL’s के साथ री-डिज़ाइंड एलईडी हेडलैंप, नए अलॉय पहियों के साथ अपडेटेड फ्रंट और रियर बम्पर और तेज दिखने वाले टेल लैंप शामिल हैं।

इंटीरियर और डिज़ाइन

इंटीरियर में भी कई बदलाव हुए हैं जिनमें नया डैशबोर्ड डिज़ाइन, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आदि शामिल हैं। वर्ल्डवाइड बाजारों में एक नया 1।2-लीटर Z12E 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन पेश किया गया है। यह अभी कन्फर्म नहीं हुआ है कि क्या Maruti Suzuki इस पावरट्रेन को भारतीय बाजार में पेश करेगी या फिलहाल उपयोग में आने वाले 1।2-लीटर 4-सिलेंडर K12C मोटर के साथ ही रहेगी।

सेफ्टी के मामले में कार 

नई Maruti Swift हाल ही में जापानी NCAP से गुजरी, इसने सेफ्टी परफॉरमेंस में मजबूत ताकत के साथ कुल 197 पॉइंट्स में से 177।8 पॉइंट्स हासिल किए। अपने टॉप-स्पेक मॉडल में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) से पैक्ड, जिसमें अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑनोटोमोस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं। Maruti Swift ने शानदार सेफ्टी कैपेबिलिटीज का प्रदर्शन किया और 89 में से 88।7 पॉइंट्स हासिल किए।

जापान-स्पेक स्विफ्ट ने अच्छी सेफ्टी सुविधाएँ प्रदर्शित कीं हैं, लेकिन इस बात पर गौर करना होगा कि JNCAP टेस्टिंग के परिणाम सीधे भारत-स्पेक मॉडल पर लागू नहीं हो सकते हैं। भारत जाने वाली Swift को भविष्य में भारत NCAP जैसे अलग सेफ्टी मूल्यांकन से गुजरना पड़ सकता है।

Leave a Comment